पोषण माह को सफल बनाने के लिए विद्यालयों में रंगोली व मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन

बोकारो ::  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गर्भवती माताओं एवं बच्चों के समग्रतात्मक विकास के लिए आयोजित हर घर पोषण त्यौहार के तत्वाधान में चलाये जा रहे पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत बोकारो जिले के कई प्राथमिक विद्यालयों में रंगोली पेंटिंग व मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

बच्चों के जीवनकाल के प्राथमिक वर्षों में सही एवं संपूर्ण पोषण की महत्व को समझाने तथा बचपन से ही सही पोषण लेने हेतु उपलब्ध खानपान की सामग्री जैसे – चावल, दाल, सब्जी, फल, तेल आदि की उचित मात्रा लेने की प्रेरणा हेतु यह पोषण माह चलाया जा रहा है।

इस पोषण माह में गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन व विटामिन मिनरल तथा कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल लेने के महत्व को भी बताया जा रहा गई। बच्चों तक यह जानकारी समग्र रूप से पहुंचे तथा बच्चे यह जानकारी अपने पास पड़ोस में भी फैला सकें, इसके लिए रंगोली व पेंटिंग कैसे रचनात्मक विधियों की मदद ली जा रही है।

कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों को उनके शारीरिक विकास के लिए साफ-सफाई बरतने के महत्व को भी समझाया गया। साथ ही उन्हें शौच से आने के बाद तथा भोजन करने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने के लिए भी प्रेरित किया गया। इसके उपरांत बच्चों को साफ-सफाई की आदतों को अपने जीवन में उतारने केे लिए सपथ भी दिलवाया गया।

यह कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालय मोचरो, प्राथमिक विद्यालय ससबेड़ा (गोमिया) सहित सभी प्रखंडों के विभिन्न प्राथमिक विद्यालय में आयोजित किया गया।

Related News