आंगनबाड़ी केंद्र मंझलाडीह का सौंदर्यीकरण मॉडल व करमटांड का SIFS मॉडल का हुआ निरीक्षण


राजेश वर्मा/बोकारो :: सामाजिक परिवर्तन संस्थान द्वारा सीडब्ल्यूएस के सहयोग से चंदनकियारी ब्लाक के अंतर्गत दो पंचायत में पिछड़े समुदायों के आजीविका में सतत सुधार कार्यक्रम के तहत जैविक खेती एवं कुपोषण के क्षेत्र पर कार्य पिछले 2 वर्षों से किया जा रहा है, आज सीडब्ल्यू एस के संयुक्त निदेशक राजेश कुमार झा द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र मंझलाडीह का विजिट किया गया।

इस आंगनबाड़ी केंद्र को सौंदर्यीकरण मॉडल का रूप बनाया गया है। श्री राजेश कुमार झा ने उपस्थित कुपोषित बच्चों की माताओं से कुपोषण से संबंधित बातचीत किया एवं अंधविश्वास और गलत विश्वास से हमारे समाज में फैल रहे बुराइयों के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने आंगनबाड़ी सेविका मालती देवी एवं सहायिका सरस्वती देवी का कार्यों का सराहना किए।

तत्पश्चात करमटांड में बने एसआईएस मॉडल का जायजा लिया गया जिसमें किसान शक्ति पद गोप ने बतख सेड में बनाने में लागत और खर्चे के बारे में बताया । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बत्तख पालन में खर्च और आमदनी का हिसाब भी रखा जाएगा ताकि अगर कोई भी लोग इस बतख सेड का निर्माण भविष्य में करें तो उन्हें होने वाले फायदे के बारे में आसानी से समझाया जा सकेगा ।

इस विजिट कार्यक्रम में राजेश कुमार झा के साथ सामाजिक परिवर्तन संस्थान के निदेशक उमेश कुमार और सी डब्ल्यू एस के प्रोजेक्ट समन्वयक प्रभाकर झा फैसिलिटेटर सोनी कुमारी अलग-अलग किसानों से मिलकर जैविक खेती का जायजा लिया तथा उनके द्वारा बताए गए कृषि पद्धति को और बेहतर बनाने हेतु प्रशिक्षित हुए।

Related News