‘चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन’ का जागरूकता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

बोकारो- स्वच्छ भारत अभियान के राष्ट्रीय मिशन में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संस्था समाजिक परिवर्तन संस्थान के तत्वाधान में ‘चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन’ के सहयोग से चाइल्डलाइन बोकारो कॉल संस्था में स्टॉकहोल्डरों के साथ विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

जागरूकता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया-
सुनियोजित कार्यक्रम के तहत सोमवार को सहयोग विलेज बालक गृह, बोकारो में बच्चों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में बाल संरक्षण पदाधिकारी श्रीमती अनीता झा, सदस्य बाल कल्याण समिति श्री सुधीर कुमार एवं श्रीमती संध्या सिन्हा शामिल थे।

बाल अधिकारों पर चर्चा की गई-
कार्यक्रम का संचालन चाइल्डलाइन केंद्र समन्वयक शिव पांडे ने किया। केंद्र समन्वयक ने बाल संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि यह अभियान बच्चों को दुर्व्यवहार, उनके अधिकारों के उल्लंघन, असुरक्षित वातावरण जैसी विभिन्न स्थितियों में ध्यान केंद्रित करता है।

मुख्य अतिथि श्रीमती अनीता झा ने कहा कि बच्चों के बचपन के साथ खिलवाड़ बिल्कुल नहीं होना चाहिए। बच्चों के साथ जो दुर्व्यवहार या संकट होता है, उसके विरूद्ध जागरूकता लाना ही इस अभियान का मूल है। जहां बच्चे यह सवाल पूछ रहे हैं कि क्या उनका बचपन उनके आसपास के समाज के लिए मायने रखता है? जो उनकी रक्षा करना चाहते हैं? कार्यक्रम के दौरान ऐसे ही कई मुद्दों पर चर्चा किया ।

चाइल्ड हेल्पलाइन 24/7 चालू है-
अंत में सदस्य सुधीर कुमार सिंह एवं संध्या सिन्हा मैडम ने चाइल्डलाइन सेवा की विस्तृत जानकारी दी एवं यह बताया कि किसी भी दिन किसी समय चाइल्डलाइन से मदद कोई भी व्यक्ति ले सकता है।

यह भी थे उपस्थित-
इस कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन बोकारो टीम सदस्य प्रभाकर झा, टीम सदस्य प्रियंका कुमारी एवं परामर्शदाता दिनेश्वर प्रसाद तिवारी, सहयोग विलेज अधीक्षक ओम प्रकाश कुमार, अखिलेश्वर पांडे, शर्मिला, रोहित कुमार जितेन घटवाल, विर्गो राम महतो, मोतीराम महतो एंजलीना केरकेट्टा, उषा कुमारी आदि ।

Related News