बच्चे निडर हो कर प्रशासनिक पदाधिकारियों से करें बात – क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक


राजेश वर्मा :: बोकारो रेलवे स्टेशन पर शनिवार को चाइल्डलाइन बोकारो की ओर से चाइल्डलाइन से दोस्ती अभियान के तीसरे दिन दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन सह हस्ताक्षर अभियान चलाया गया ।इस दोस्ती कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रशासनिक पदाधिकारियों एवं समाज में रह रहे विभिन्न वर्गों के लोगों को चाइल्ड लाइन 1098 की गतिविधियों से रूबरू करवाना हैं। जिससे समाज में हो रहे विभिन्न बाल अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु सभी लोगों की बराबर की भागीदारी बनी रहे और इसी दिशा में सामाजिक परिवर्तन संस्थान ,चाइल्डलाइन बोकारो जिले में अपनी कार्यशैलीओं का बोध करवाते आ रहा है। इस दौरान प्लेटफार्म पर बच्चों ने आरपीएफ, जीआरपी,एसआईबी, रेल कर्मियों तथा यात्रियों को दोस्ती का बैंड बांथ कर दोस्त बनाया। सर्वप्रथम बच्चों ने क्षेत्रीय रेल प्रबंधक, बोकारो रेलवे स्टेशन श्री प्रभात प्रसाद को स्टेशन प्रबंधक के कार्यालय में चाइल्डलाइन से दोस्ती का रक्षा सूत्र बांधा एवं बाल अधिकार को संरक्षित करने का वचन लिया ।जहाँ बच्चों का बहुत अच्छे से स्वागत किया गया।

इसके पश्चात स्टेशन प्रबंधक बोकारो रेलवे स्टेशन श्री ए के हालदार के साथ बच्चों ने चाइल्डलाइन से संबंधित जानकारियों को साझा किया जहां उपस्थित स्टेशन प्रबंधक ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें चाइल्डलाइन का दोस्त बन कर बहुत खुशी हुई एवं उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि रेलवे प्रशासन बच्चों को हर तरह की परेशानियों में सहायता करने के लिए तत्पर है उन्होंने साथ यह भी कहा कि जब भी उन्हें रेलवे से किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो तो वह निसंदेह सहायता हेतु हमसे संपर्क कर सकते हैं।उपस्थित आरपीएफ ओसी प्रभारी राज कुमार सिंह ,सीबीएस सीरील तिर्की ,सीआइ उत्तम कुमार, एसआइबी बुद्धदेव तिवारी,सीडब्ल्यूएस राजेश कुमार झा के साथ बच्चों द्वारा रक्षा सुत्र बांधा गया और उनके साथ सुरक्षा का वचन मांगा गया।

सभी उपस्थित पदाधिकारीयों ने बच्चो को बिना किसी डर के अपनी समस्याओ से उन्हें अवगत कराने को कहा जिसमें उन्हें किसी भी प्रकार का कोई संकोच रखने की आवश्यकता ना हो। इस दोस्ती कार्यक्रम के पश्चात सभी बच्चों को स्टेशन प्रबंधक एवं अन्य रेलवे कर्मियों द्वारा पूरे स्टेशन का भ्रमण करवाया गया और उन्हें रेलवे के कार्य शैलियों से अवगत कराया गया। इसके पश्चात बच्चों ने रेलवे स्टेशन के सभी कर्मियों टीवी रेलवे स्टेशन परिसर में मौजूद बच्चों के साथ एवं विभिन्न दुकानदारों के साथ चाइल्ड लाइन से दोस्ती अभियान को सुचारू रूप से चलाया।


चाइल्ड लाइन बोकारो निदेशक श्री उमेश तिवारी ने बताया कि चाइल्डलाइन 1098 महिला व बाल विकास मंत्रालय के तत्वाधान सामाजिक परिवर्तन संस्थान के सहयोग से इस सात दिवसीय चलने वाली दोस्ती सप्ताह पर प्रकाश डाला और इसकी उद्देश्य भी बताया जहां उन्होंने बोला कि प्रत्येक वर्ष अधिक से अधिक दोस्त बनाना एवं बाल अधिकार व उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी को शामिल करना ताकि बालमित्र वातावरण का निर्माण हो सके इस अभियान का उद्देश्य है।

इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक शिव पांडे ने सभी का स्वागत एवं सभी अधिकारी द्वारा अपना महत्वपूर्ण समय देने को लेकर सभी को धन्यवाद ज्ञापन किया जहां टीम सदस्य नीलकमल नेहा कुमारी गोपाल चंद्र स्वयंसेवी प्रियंका कुमारी एवं परामर्शदाता दिनेश्वर प्रसाद तिवारी, चर्चित चिल्ड्रन समाचार पत्र के बोकारो ब्यूरो प्रमुख राजेश कुमार उपस्थित थे।

Related News