चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत छात्राओं ने बांधा फ्रेंडशिप बैंड

राजेश वर्मा/बोकारो :: चाइल्डलाइन बोकारो की ओर से चाइल्डलाइन से दोस्ती अभियान के छट्ठे दिन दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन सह हस्ताक्षर अभियान सेक्टर 9 थाना एवं महात्मा गांधी उच्च विद्यालय महुआर सेक्टर 9 में चलाया गया।

इस दोस्ती कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रशासनिक पदाधिकारियों एवं समाज में रह रहे विभिन्न वर्गों के लोगों को चाइल्ड लाइन 1098 की गतिविधियों से रूबरू करवाना हैं । जिससे समाज में हो रहे विभिन्न बाल अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु सभी लोगों की बराबर की भागीदारी बनी रहे और इसी दिशा में सामाजिक परिवर्तन संस्थान ,चाइल्डलाइन बोकारो जिले में अपनी कार्यशैलीओं का बोध करवाते आ रहा है। इस दौरान बच्चों ने शिक्षकों प्रधानाचार्य तथा हरला थाना जाकर पुलिसकर्मियों को दोस्ती का बैंड बांथ कर दोस्त बनाया।

बच्चों ने उपस्थित सभी पुलिसकर्मियों को चाइल्डलाइन से दोस्ती अभियान के तहत रक्षा सूत्र बांधा एवं दोस्ती का नया रिश्ता जोड़ा। कार्यक्रम का संचालन करते हुए चाइल्डलाइन बोकारो के टीम सदस्य प्रभाकर झा ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले के बच्चों को पुलिस एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ दोस्ताना रिश्ता कायम करना है । प्रभारी ने सभी बच्चों से हाथ मिलाते हुए सभी को चॉकलेट एवं मिठाई खिलाकर इस दोस्ती की शुरुआत की।

उन्होंने बच्चों को समझाया कि अपने लक्ष्य को सामने रखें एवं उस पर फोकस कर आगे बढ़े ।पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण है एक सफल नागरिक बनने में पढ़ाई बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। दोस्ती बैंड बंधवा कर सभी अधिकारियों ने बच्चों की मदद करने एवं उनके सुरक्षा का दायित्व निभाने के लिए शपथ ग्रहण किया।


Sector 9 थाना में बच्चों का अभी वादों में चॉकलेट देकर किया गया। उपस्थित नवनियुक्त एएसआई ने उपस्थित छात्राओं को बताया कि किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं है कोई भी समस्या को लेकर आप पुलिस से बेहिचक कह सकते हैं; आपकी घबराहट व झिझक तोड़ने के लिए पुलिस से दोस्ती करना यही मुख्य उद्देश्य है।

चाइल्डलाइन टीम लीडर प्रभाकर झा एवं नीलकमल द्विवेदी ने बताया महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार की परियोजना के तहत पूरे भारतवर्ष में बाल दिवस के उपलक्ष में 4 लाइन से दोस्ती कार्यक्रम की शुरुआत होती है।  इसका मुख्य उद्देश्य बाल शोषण मुक्त राष्ट्र निर्माण राष्ट्रीय स्तर तक सभी कार्यालयों पर बच्चों के लिए दोस्ती का व्यवहार मुख्य उद्देश्य रहा है।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में टीम सदस्य प्रभाकर , नीलकमल एवं चर्चित चिल्ड्रन बोकारो ब्यूरो चीफ राजेश कुमार का प्रमुख योगदान रहा।

Related News