अब देवघर में होगी पारा मेडिकल साइंस की पढ़ाई

देवघर : अब देवघर में भी इच्छुक छात्र पारा मेडिकल साइंस की पढ़ाई कर सकते हैं। ओमकार इंस्टीच्यूट ऑफ पारा मेडिकल साइंस का शुभारंभ मंगलवार को हिंदी विद्यापीठ परिसर में हुआ। संस्थान का उद्घाटन करते हुए सिदो कान्हो मुर्मू विवि के कुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि इस तरह के इंस्टीच्यूट की स्थापना देवघर के लिए गौरव का विषय है। यहां पर प्रशिक्षण लेकर छात्र रोजगार प्राप्त करने के अलावा स्वरोजगार भी कर सकते हैं।

इससे बेरोजगारी भी दूर होगी। यह रोजगार सृजन की दिशा में यह संस्थान मील का पत्थर साबित होगा। मौके पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जितनी आवश्यकता चिकित्सकों की है, उतनी ही जरूरत पारा मेडिकल कर्मियों की भी है। इस पारा मेडिकल कर्मियों की कमी को दूर करने में यह संस्थान कारगर साबित होगा। जुलाई के प्रथम सप्ताह से एम्स के कक्षा का शुभारंभ देवघर में हो रहा है। ऐसे में इनकी आवश्यकता और बढ़ जाएगी।

इच्छुक लोग यहां प्रशिक्षण लेकर अपना रोजगार कर सकते हैं। यह संस्थान देवघर के लिए एक नया स्थापित करे और यहां से प्रशिक्षण लेने वालों को बड़े-बड़े अस्पतालों में जगह मिले, इसकी कामना उन्होंने की। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार, पारा मेडिकल के अध्यक्ष कृष्णानंद झा, पारा मेडिकल के प्राचार्य डॉ. एनसी गांधी व प्रशासक प्रद्युत घोष आदि उपस्थित थे। बताते चले कि यहां छह प्रकार का चिकित्सकीय प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें ओटी एसिसटेंट, ऑपथैलेमिक एसिसटेंट, ड्रेसर, एनेसथिसिया, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी और फिजियोथैरेपी शामिल है। धन्यवाद ज्ञापन रमेश बाजला ने किया।

Related News