Trafficking: पंजाब और हरियाणा में बेची जा रहीं झारखंड व ओडिशा की बेटियां

जमशेदपुर: ओडिशा और झारखंड की बेटियों को हरियाणा एवं पंजाब में बेचने का सिलसिला अब भी जारी है। दो दिन पूर्व यानी बुधवार को एक और मामला सामने आने के बाद इसका खुलासा हुआ। भुवनेश्वर (ओडिशा) की एक महिला पंजाब के पठानकोट से भागकर टाटा पहुंची। यहां रेल अधिकारियों व चाइल्ड लाइन के सदस्यों को उसने जो बताया, उससे साफ हो गया कि मानव तस्कर अब भी सक्रिय हैं।

गुरुवार को उसका (महिला का) भाई टाटानगर स्टेशन पहुंचा और उसे साथ ले गया। पांच माह पहले भी ऐसे ही मामले में एक दलाल पकड़ा गया था। चूंकि पंजाब में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का अनुपात कम (1000 के मुकाबले 948 लड़कियां) हैं, इसलिए भी इन इलाकों में झारखंड-ओडिशा की गरीब लड़कियों को बेच दिया जाता है।

एक लाख में बेचा था

भुवनेश्वर की महिला ने बताया था कि पति की मौत के बाद पड़ोसन कुमारी नायक ने उसे पठानकोट में नौकरी दिलाने का झांसा दिया। उसके तैयार होते ही कुमारी ने पठानकोट से अपने जीजा प्रीतम सिंह व दीदी मंजू सिंह को बुला लिया। वे उसे अपने साथ ले गए और सुदर्शन सिंह को एक लाख में बेच दिया। सुदर्शन उसका यौन शोषण करने लगा। विरोध पर कोर्ट में शादी कर ली, लेकिन उसे नौकरानी की तरह रखा जाने लगा। खाना भी नहीं दिया जाता था। इसलिए मौका पाकर वह भाग निकली और टाटा पहुंच गई।

नक्सली सोनू मुंडा ने गांव की लड़की को दिल्ली में बेचा था

नक्सली संगठन में लड़कियों को जबरन अपने दस्ते में शामिल करना और शोषण की बातें हमेशा सामने आती रही हैं। लेकिन नक्सली संगठन का एक और घिनौना चेहरा सामने आया, जब एक लड़की को दिल्ली ले जाकर बेचने का खुलासा हुआ। चालू वर्ष के एक जून को आनंदपुर थाना में दर्ज प्राथमिकी के बाद मामले का खुलासा हुआ और पुलिस हरकत में आई। इस मामले में पुलिस ने आरोपित नक्सली सोनू मुंडा (22) को भालडुंगरी क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। साथ ही, दिल्ली में बेची गई लड़की को भी बरामद कर लिया गया।

बहन ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी
एक जून 2019 को पीड़िता की बहन ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें उसने बताया था कि 2015 में नक्सली सोनू मुंडा मेरी बहन बहला फुसला कर भगा ले गया और दिल्ली में ले जाकर बेच दिया। डीएसपी विमलेश कुमार त्रिपाठी ने बताया नक्सली सोनू मुंडा आनंदपुर थाना इलाके काड़ेदा का रहने वाला है। वह प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआइ का सक्रिय सदस्य रह चुका है और वर्ष 2017 में जेल भी चुका है।

Related News