रांची जिला के शैक्षणिक संस्थानों में खींची जायेगी येलो लाइन

कोटपा-2003 की धाराओं का उल्लंघन करनेवालों पर होगी कार्रवाई

सरकारी कार्यालयों में दिलायी जायेगी शपथ

शैक्षणिक संस्थानों में खींची जायेगी येलो लाइन

रांची :: आज दिनांक 30 मई 2019 को उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति, श्री राय महिमापत रे की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित सभागार में जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक हुई। इसमें जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति के पूर्व बैठक की कार्यवाही के आलोक में प्रगति/उपलब्धि की समीक्षा की गई। साथ ही दिनांक 31 मई 2019 को विशेष तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग झारखंड सरकार के पत्र के आलोक में विभिन्न कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की गई एवं निर्णय लिए गए। श्री राय महिमापत रे ने तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम से संबंधित कार्यों का प्रभावी रुप से क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण का निदेश दिया।

स्कूलों में खींची जायेगी येलो लाइन
उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति, श्री राय महिमापत रे ने बताया कि येलो लाइन कंपेन के तहत 31 मई 2019 को विशेष तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर स्कूलों में 100 गज के दायरे में येलो लाइन खींची जायेगी, जिसके अंदर किसी भी परिस्थिति में तंबाकू का सेवन या बिक्री पर प्रतिबंध होगा।

चलाया जायेगा अभियान
उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति, श्री राय महिमापत रे ने बताया कि कोटपा-2003 के अन्तर्गत प्रावधनित धाराओं का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी।

लोगों की दिलायी जायेगी शपथ
31 मई 2019 को विशेष तंबाकू निषेध दिवस के अवसर सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में तंबाकू निषेध शपथ दिलायी जायेगी। उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति, श्री राय महिमापत रे ने बताया कि इसके माध्यम से सभी को सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद जनित होनेवाले रोगांे और जीवनहानि के बारे में जागरुक किया जायेगा।

तंबाकू/धूम्रपान से मुक्ति सेवा का लाभ उठायें
अगर आप तंबाकू की लत छोड़ना चाहते हैं तो जिला अंतगर्त संचालित तंबाकू नशामुक्ति केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। आमजन तंबाकू मुक्ति सेवा केन्द्र के टाॅल फ्री नंबर 1800112356 पर काॅल कर सकते हैं। साथ ही दूरभाष नंबर 011-22901701 पर मिस काॅल भी कर सकते हैं।
बैठक में जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति के सदस्य सचिव, सदस्य सह मुख्य समन्वयक और सभी सदस्य उपस्थित थे।

Related News