श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो में ‘मिशन पिंक हेल्थ’ के तहत वर्कशॉप

दिनांक 29.07.2019 को श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो में ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ’ चास के द्वारा ‘मिशन पिंक हेल्थ’ के तहत एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कषाॅप में स्कूल के प्राचार्या डाॅ॰ लता मोहनन के साथ-साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डाॅ॰ अनुप्रिया तथा डाॅ॰ मीता सिन्हा, तथा कक्षा 6-12 तक की छात्राएँ उपस्थित थी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य 10-17 साल तक की लड़कियों में पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या तथा इस समय हमें शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे तैयार रहें इस विषय पर डाॅ॰ मीता सिन्हा ने लडकियों को विस्तृत जानकारी दी।

डाॅ॰ मीता सिन्हा ने बताया कि इस समय संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए, इसके साथ ही इस्तेमाल किए गए सैनेटरी नैपकिन को जहाँ-तहाँ नहीं फेकना चाहिए। उन्होनंे बताया कि पीरियड्स के दौरान लड़कियों के शरीर में कई तरह के हाॅर्मोनल बदलाव आते हैं जो सामान्य बात है उससे घबराना नहीं चाहिए। इस वर्कशॉप में लड़कियों ने बहुत ही उत्साह के साथ हिस्सा लिया तथा वे अपने मन में उठने वाले कई ऐसे सवाल जो वे किसी से भी नहीं बोल सकती उन सारी समस्याओं के समाधान भी ज्ञात हुए।

डाॅ॰ मीता सिन्हा ने एनिमिया से बचने के लिए भी लड़कियों को हरी सब्जी, लाल चना, साग इत्यादि खाने की सलाह दी जिससे उनमें विटामिन ‘ए’ एंव विटामिन ‘सी’ युक्त खाद्य पदार्थों द्वारा खून की कमी को दूर किया जा सकें। इस वर्कशॉप में लड़कियों को आयरन की गोलियाँ तथा सैनेटरी नैपकिन भी बाँटा गया। इस वर्कशॉप में विद्यालय के प्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाएॅ भी उपस्थित थे।

Related News